HomeOne Rank One Pension

बिहार चुनाव के बाद लागू होगी वन रैंक वन पेंशन स्‍कीम

बिहार चुनाव के बाद लागू होगी वन रैंक वन पेंशन स्‍कीम

दिल्‍ली। पूर्व सैनिकों को सरकार दिवाली का तोहफा देने जा रही है। कई वर्षों से अटकी पड़ी वन रैंक वन पेंशन बिहार विधानसभा चुनाव के बाद लागू हो जाएगी। सरकार इस स्‍कीम को चुनाव के बाद नो‍टिफाई कर देगी। यह जानकारी रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने सोमवार को दी। इससे पहले सरकार और पूर्व सैनिकों के बीच कई मसलों पर सहमति बनाने की पूरी कोशिश हुई।

एक जुलाई, 2014 से प्रभाव में आएगी यह स्‍कीम

पिछले महीने सरकार ने घोषणा की थी कि वन रैंक वन पेंशन स्‍कीम एक जुलाई, 2014 से प्रभाव में आएगी, यानी तभी से ही रक्षाकर्मियों का इसका लाभ मिलेगा।


गौरतलब है कि 5 सितंबर को पूर्व सैनिकों की मांग मानते हुए रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने वन रैंक वन पेंशन का ऐलान किया था। सरकार के फैसले पर पूर्व सैनिकों ने संतुष्टि जताई थी लेकिन कुछ मुद्दों पर मतभेद दर्ज करवाए थे जिसे लेकर सरकार ने कहा था कि उन्‍हें भी सुलझा लिया जाएगा।

सरकार पर 80 से 100 अरब रुपए तक का पड़ेगा बोझ

पूर्व सैनिकों को एरियर के रूप में पैसा 4 किश्‍तों में दिया जाएगा। आरंभ में सरकार पर 80 से 100 अरब रुपए तक का बोझ पड़ेगा। कई एनालिस्‍ट का मानना है कि वन रैंक वन पेंशन स्‍कीम और सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट के क्रियान्‍वयन का सरकार की वित्‍तीय हालत पर असर पड़ेगा। इसकी वजह से सरकार फिस्‍कल डेफिसिट के अपने लक्ष्‍य को हासिल करने से भी पीछे रह सकती है। इस साल सरकार का लक्ष्‍य डिस्‍कल डेफिसिट को कम करके 3.9 फीसदी करने का है। 

Read at: http://money.bhaskar.com/

Stay connected with us via Facebook, Google+ or Email Subscription.

Subscribe to Central Government Employee News & Tools by Email [Click Here]
Follow us: Twitter [click here] | Facebook [click here] Google+ [click here]
Admin

COMMENTS

WORDPRESS: 1