HomeSeventh Pay CommissionDearness Allowance

जनवरी, 2016 के डीए में छह फीसदी की बढ़ोत्तरी तय

डीए में छह फीसदी की बढ़ोत्तरी तय: अमर उजाला

expected+da+table


केंद्रीय कर्मचारियों के लिए राहत वाली खबर है। उनके महंगाई भत्ते (डीए) में छह फीसदी की बढ़ोत्तरी तय हो गई है। बढ़ा हुआ डीए जनवरी-2016 से मिलेगा। छह फीसदी बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों को अब कुल 125 फीसदी डीए मिलेगा। हालांकि अलग से इसकी घोषणा किए जाने की उम्मीद बहुत कम है। संभावना है कि सातवें वेतन आयोग के तहत निर्धारित वेतन के साथ इसका भुगतान किया जाए।



हालांकि विशेषज्ञों ने पहले ही आंकलन लगा लिया था कि जनवरी-2016 से डीए में छह फीसदी बढ़ोत्तरी के पूरे आसार हैं। दिसंबर माह का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक जारी होने के बाद उनके आंकलन पर मुहर लग गई और डीए में छह फीसदी की बढ़ोत्तरी पक्की हो गई। वर्षों से डीए वृद्धि का सटीक आंकलन कर रहे सिविल एकाउंट्स ब्रदरहुड के पूर्व अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी ने बताया कि दिसंबर माह का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 269 अंक है जबकि नवंबर का सूचकांक 270 था।


अगर दिसंबर के सूचकांक में 13 अंकों की कमी आती तो डीए वृद्धि पांच फीसदी तक सीमित रह जाती और सूचकांक में दो अंकों की वृद्धि होती तो डीए सात फीसदी बढ़ता लेकिन दोनों ही संभावनाएं बहुत कम थीं और इस बारे में पहले से ही अनुमान लगा लिया गया था। ऐसे में छह फीसदी की वृद्धि तय मानी जा रही थी।


दिसंबर माह के सूचकांक ने इस वृद्धि को पक्का कर दिया। इससे केंद्र के एक करोड़ कर्मचारी एवं पेंशनर्स लाभांवित होंगे। Read at; Amar Ujala

In English: – 125% DA from Jan 2016 for 7th CPC Fitment Factor is confirmed: AICPIN Dec, 2015 released

Stay connected with us via Facebook, Google+ or Email Subscription.

Subscribe to Central Government Employee News & Tools by Email [Click Here]
Follow us: Twitter [click here] | Facebook [click here] Google+ [click here]
Admin

COMMENTS

WORDPRESS: 0