HomeINCOME TAX

EPF पर नहीं लगेगा कोई टैक्स, सरकार ने फैसला लिया वापस

EPF पर नहीं लगेगा कोई टैक्स, सरकार ने फैसला लिया वापस

arun+jaitely+parliament
नई दिल्ली : चार दिन की छुट्टी के बाद आज फिर संसद की कार्यवाही शुरू हुई. ईपीएफ टैक्स विवाद पर स्थिति साफ करते हुए वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि ईपीएफ पर किसी तरह का कोई टैक्स नहीं लगेगा. सरकार ने फैसला वापस ले लिया है. हालांकि, जेटली ने कहा कि पेंशन योजना को बढ़ावा देने के लिए यह योजना लागू की गई थी. बताया जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने इस बाबत निर्देश दिए थे.

इससे पहले बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा था कि EPF के 60 फीसदी कॉर्पस पर टैक्स लगेगा. लेकिन, बाद में कहा गया कि टैक्स सिर्फ 60 फीसदी फंड के ब्याज पर लगेगा. पीएफ फंड पर टैक्स लगाने के बजट प्रस्ताव का तमाम मजदूर संघों ने कड़ा विरोध किया है. जिनमें आरएसएस से जुड़ा भारतीय मजदूर संघ भी शामिल है. विपक्ष ने भी इसे लेकर काफी विरोध जताया था.

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने आज लोकसभा में स्वत: संज्ञान लेते हुए दिये अपने बयान में कहा, ‘हमें मिले कई ज्ञापनों के मद्देनजर सरकार इस प्रस्ताव की समग्र समीक्षा करना चाहती है और इसलिए इस प्रस्ताव को वापस लेती है.’ हालांकि जेटली ने लोकसभा में बताया कि नेशनल पेंशन स्कीम से 40 फीसदी पैसा निकालने पर टैक्स नहीं लगेगा जबकि  60 फीसदी से ज्यादा निकालने पर टैक्स देना होगा.

आज लोकसभा में रेल बजट पर भी चर्चा होगी. रेल मंत्री सुरेश प्रभु भी सदन में बयान दे सकते हैं. इस बीच सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करने के लिए बजट में 70 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है. सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करने पर सरकार पर 1 लाख करोड़ से ज्यादा का भार पड़ेगा. 1 जनवरी 2016 से बढ़ा हुआ वेतन भी देना होगा.

Read at ABP News

Stay connected with us via Facebook, Google+ or Email Subscription.

Subscribe to Central Government Employee News & Tools by Email [Click Here]
Follow us: Twitter [click here] | Facebook [click here] Google+ [click here]
Admin

COMMENTS

WORDPRESS: 0