आधुनिकीकरण, 7वां वेतन आयोग से बढ़े खर्च के कारण रेल किराये में 01-01-2020 से वृद्धि

Homeवेतन आयोग

आधुनिकीकरण, 7वां वेतन आयोग से बढ़े खर्च के कारण रेल किराये में 01-01-2020 से वृद्धि

आधुनिकीकरण, 7वां वेतन आयोग से बढ़े खर्च के कारण रेल किराये में 01-01-2020 से वृद्धि

  • रेलवे ने मंगलवार को यात्री किराये में बढ़ोतरी का कारण गिनाया
  • कहा कि रेलवे स्टेशनों तथा ट्रेनों में यात्री सुविधाओं को बढ़ाने को किराये में मामूली बढ़ोतरी
  • किराये में बढ़ोतरी से भारतीय रेलवे के तेजी से आधुनिकीकरण में मदद
  • अंतिम बार रेल किराये में 2014-15 में की गई थी बढ़ोतरी

increase-in-train-fare-01-01-2020-hindi-news

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन द्वारा बीते दिनों किराये में बढ़ोतरी का संकेत देने के बाद मंगलवार को यात्री किराये में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी गई। रेलवे ने अपने इस कदम को रेलवे और यात्रियों के हक में बताते हुए कहा कि रेलवे स्टेशनों तथा ट्रेनों में यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिए किराये में मामूली बढ़ोतरी जरूरी हो गई थी। विभाग ने कहा है कि किराये में बढ़ोतरी से भारतीय रेलवे के तेजी से आधुनिकीकरण में मदद मिलेगी।

आधुनिकीकरण, 7वां वेतन आयोग से बढ़ा खर्च

रेलवे ने अपने ट्विटर हैंडल से एक नोट जारी किया है। रेलवे ने कहा, ‘अंतिम बार रेल किराये में बढ़ोतरी 2014-15 में की गई थी। इसके बाद तेजी से रेलवे की सुविधाओं को बढ़ाना का काम हुआ है। यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कोच को आधुनिक बनाने से लेकर रेलवे स्टेशनों के अपग्रेडेशन तक के काम में रेलवे लगा हुआ है। इसके अलावा, 7वें वेतन आयोग से भी रेलवे पर बोझ बढ़ा है, जिसकी वजह से किराये में बढ़ोतरी जरूरी हो गई थी।’

जनरल से एसी तक किराया महंगा हुआ

रेलवे ने यात्री किराये में बढ़ोतरी कर दी है। जनरल से एसी से क्लास तक का सफर महंगा हो गया है। प्रति किलोमीटर 01 से 04 पैसे तक की वृद्धि की गई है। इससे यात्रियों को पहले की तुलना में अब ज्यादा किराया चुकाना होगा, जिसका लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों पर अधिक असर होगा। किराये की बढ़ी हुई दरें 1 जनवरी, 2020 से लागू हो जाएंगी

साधारण ट्रेनों के नॉन एसी सेकंड क्लास के किराये में प्रति किलोमीटर 01 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। स्लीपर क्लास के लिए भी किराये में 01 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। जबकि फर्स्ट क्लास के किराये में 1 पैसे की बढ़ोतरी की गई है।

मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में बढ़े किराये की बात करें तो सेकंड क्लास यात्रियों को प्रति किलोमीटर 2 पैसे अधिक देने होंगे। स्लीपर क्लास के किराये में 2 पैसे और फर्स्ट क्लास के किराये में भी 2 पैसे की बढ़ोतरी की गई है।

एसी क्लास की बात करें तो एसी चेयर कार के किराये में 04 पैसे, एसी-3 टीयर के लिए 04 पैसे, एसी-2 टीयर के किराये में 04 पैसे और एसी फर्स्ट क्लास के किराये में भी 04 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गई है।

पहले बुक हो चुकीं टिकटों पर लागू नहीं

रिजर्वेशन चार्ज, सुपरफास्ट चार्ज में कोई बदलाव नहीं किया गया है। भाड़े में बढ़ोतरी पहले ही बुक हो चुकीं टिकटों पर लागू नहीं होगी। भाड़े में वृद्धि शताब्दी, राजधानी ट्रेनों के लिए भी लागू होगी।

Read at: https://navbharattimes.indiatimes.com/business/business-news/railway-describes-its-passenger-fare-hike/articleshow/73049937.cms

COMMENTS

WORDPRESS: 0