HomeSeventh Pay CommissionAllowances

Importance of other allowances in 7th CPC report

Importance of other allowances in Seventh Pay Commission report

Importance of other allowances in seventh pay commission report, its true that increase in other allowances in seventh pay commission report will be keenly watched by the central government employees. To know why other allowances are all important, please read this news paper report:-
allowances-in-7th-cpc
Allowances in 7th CPC [click image to view]

सातवें वेतन आयोग से केवल मूल वेतन बढने से नहीं होगा अधिक फायदा 
नई दिल्ली: – जैसा की आप जानते हैं कि सातवें वेतन आयोग का गठन हो चुका है और अब तो केद्रीय कर्मचारियों को  इन्तजार है कि कब रिपोर्ट लागू हो । वेतन आयोग का गठन पिछले बर्ष यानि कि फरवरी 2014 में मनमोहन सिंह की सरकार द्वारा किया गया था और इसे रिपोर्ट लागू करने का वक्त 15 महीने दिया गया है । इस आधार पर वेतन आयोग की रिपोर्ट इस बर्ष के अंत तक आने की संभावना है । अगर रिपोर्ट इस बर्ष के अंत तक आ जाती है तो वेतन आयोग का जनवरी 20 16 में लागू होना भी लगभग तय माना जा रहा है । सूत्रों के हवाले से खबर है कि सरकार भी वेतन आयोग की रिपोर्ट को शीघ्र लागू करना चाहती है ताकि कर्मचारियो को कम से कम बकाया राशि का भुगतान किया जाए।

अब असली बात पे आते हैं, जैसा कि अनुमान है कि वेतन आयोग आने के बाद वेतन तकरीबन तीन गुणा तक बढेगें यह बिलकुल ठीक बात हो सकती हैं पर वेतन बढ़ने का मजा और भी बढ सकता है अगर अन्य भत्ते भी उसी हिसाब से बढे । यह बात हम इस लिए कह रहे हैं क्योंकि वेतन आयोग की रिपोर्ट में मोटे तौर पर महंगाई भत्ता मूल वेतन में शामिल किया जायेगा और कुछ प्रत‍िशत जो विभिन्न आकडों पर आधारित होगा मूल वेतन के साथ जोडा जायेगा । छठे वेतन आयोग ने मूल वेतन के साथ महंगाई भत्ता जोड़ने के बाद उसे मूल वेतन मानकर उसपर 40 प्रतिशत की बढोतरी की सिफारिश की थी।  इस बात को अगर हम यूँ कहें कि छठे वेतन आयोग के आने से पहले कर्मचारी तो महंगाई भत्ता पहले से ले रहे थे और बढोत्तरी तो केवल 40 प्रतिशत ही हुई थी तो यह कहना भी गलत नहीं होगा । तो फिर वेतन आयोग की रिपोर्ट आने से फायदा तो केवल 40% ही हुआ था यह बात सही है तो फिर फर्क कहां से पड़ा था, फर्क पड़ा था अन्य भत्ते का साथ साथ बढ़ने के कारण जैसे की मकान किराया भत्ता, बच्चों का शिक्षा फण्ड, ट्रांसपोर्ट अलाउंस इत्या‍दि यहाँ यह बात निकल के जाती है कि वेतन आयोग की रिपोर्ट में कर्मचारियों के वेतन बढोत्तरी के अलावा अन्य भत्ते में बढोत्तरी भी उतने ही महत्वपूर्ण है । इसलिय वेतन आयोग अन्य भत्ते कितने बढाता है यह बात भी ध्यान में रखनी होगी इसलिए मकान किराया भत्ता, बच्चों का शिक्षा भत्ता और ट्रांसपोर्ट भत्ता आदि कितना बढाया जाता है यह भी देखना होगा । इसलिए कर्मचारियों का ध्या‍न वेतन के अलावा अन्य भत्ते पर केन्दित होना लाजमी है। अब वेतन आयोग भत्तों के प्रति क्या‍ रुख अपनाता है यह देखने वाली बात होगी।
Source: http://www.govemployees.in
Stay connected with us via Facebook, Google+ or Email Subscription.

COMMENTS

WORDPRESS: 0