7th Pay Commission: मोदी सरकार होली मनाने के लिए दे रही 10,000 रुपये एडवांस, जानिए कैसे उठाएं फायदा

HomeNews

7th Pay Commission: मोदी सरकार होली मनाने के लिए दे रही 10,000 रुपये एडवांस, जानिए कैसे उठाएं फायदा

7th Pay Commission : मोदी सरकार होली मनाने के लिए दे रही 10,000 रुपये एडवांस, जानिए कैसे उठाएं फायदा

7th Pay Commission : होली का त्योहार आने में गिने-चुने दिन बाकी है। इस बार होली मार्च महीने के आखिरी में है। यह ऐसे समय में है जब आमतौर सैलरी क्लास के लोगों की सैलरी खत्म हो चुकी होती है। ऐसे में अगर होली जैसा प्रमुख त्योहार महीने के आखिरी में आता है, तो खर्च करने के लिए की बार जेब टटोलना पड़ता है।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए केंद्र सरकार ने होली मनाने के लिए खास ऑफर का ऐलान किया है। मोदी सरकार ने स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम (Special Festival Advance Scheme) का लाभ दे रही है। यह इस लिए स्पेशल है कि सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) में इस तरह के किसी स्पेशल एडवांस की कोई व्यवस्था नहीं थी।

इससे पहले छठे वेतन आयोग (6th Pay Commission) में 4500 रुपये मिलते थे, लेकिन सरकार ने इसे बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया है। यानी केंद्र सरकार के कर्मचारी होली जैसे त्योहार मनाने के लिए एडवांस में 10,000 रुपये ले सकते हैं। इस पर कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा। इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए 31 मार्च आखिरी तारीख है।

Dearness Allowance and Guarantee of Minimum Pension under NPS: Observance of Demand Day on 19th March 2021

सेवा अभिलेख में पारिवारिक विवरण, व्यक्तिगत विवरण(Personal Information) एवं GPF, Gratuity एवं CGEIS के नामांकन के संबंध में: PCDA (CC) Order

Freezing of Dearness Allowance: BSNLEU demands for payment of IDA installment in view of Order of Hon;ble High Court of Kerala

बाद में कर्मचारी 10 किस्तों में इसे वापस कर सकते हैं। यानी 1,000 रुपये की मासिक किस्त के जरिए आप इसे चुका सकते हैं। दरअसल, फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने पिछले दिनों कहा था कि त्योहारों के लिए दिया जा रहा यह एडवांस प्री लोडेड (Pre Loaded) होगा। केंद्रीय कर्मचारियों के ATM में यह पैसा पहले से ही दर्ज होगा, केवल उन्हें खर्च करना होगा।

कोरोना काल में केंद्र सरकार ने जिस तरीके से कर्मचारियों के DA को फ्रीज कर बड़ा झटका दिया था। ऐसे में यह एडवांस रकम कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत होगी। और वो होली जैसे त्योहार में दिल खोलकर खर्च कर सकते हैं।

7th-pay-commission-modi-government-is-giving-advance-of-rs-10000-to-celebrate-holi

Source: [https://hindi.moneycontrol.com/news/your-money/7th-pay-commission-modi-government-is-giving-advance-of-rs-10000-to-celebrate-holi-know-how-to-avail_259655.html]

COMMENTS

WORDPRESS: 0