स्मृति आधारित अनुवाद सॉफ्टवेयर/टूल “कंठस्थ” के माध्यम से ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन

HomeNews

स्मृति आधारित अनुवाद सॉफ्टवेयर/टूल “कंठस्थ” के माध्यम से ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन

स्मृति आधारित अनुवाद सॉफ्टवेयर/टूल “कंठस्थ” के माध्यम से ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन स.12015/03/2020- रा.भा.(त.क.) राजभाषा विभाग गृह मंत्रालय

अधिकारियों द्वारा हिंदी में डिक्टेशन देने के लिए प्रोत्साहन राशि में वृद्धि
केंद्र सरकार के कार्मिकों को पारंगत प्रशिक्षण कार्यक्रम में उत्तीर्ण होने पर वित्तीय वर्ष 2021-22 से एकमुश्त प्रोत्साहन राशि: राजभाषा विभाग
सरकारी कामकाज (टिप्पण/आलेखन) मूल रूप से हिंदी में करने तथा अधिकारियों द्वारा हिंदी में डिक्टेशन देने के लिए प्रोत्साहन राशि में वृद्धि

स्मृति आधारित अनुवाद सॉफ्टवेयर/टूल “कंठस्थ” के माध्यम से ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन

kantasth-tranlation-memory

स.12015/03/2020- रा.भा.(त.क.)
राजभाषा विभाग
गृह मंत्रालय

एन.डी.सी.सी. ॥ भवन
चौथा तल, जय सिंह रोड, नई दिल्ली-110001
दिनांक: 20/07/2021

कार्यालय ज्ञापन

विषय: ग्लोबल अनुवाद डेटाबेस को सुदृढ़ करने के लिए स्मृति आधारित अनुवाद सॉफ्टवेयर/टूल “कंठस्थ” के माध्यम से ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन ।

राजभाषा विभाग द्वारा दिनांक 02 अगस्त 2021 से 01 सितंबर 2021 के दौरान स्मृति आधारित अनुवाद सॉफ्टवेयर “कंठस्थ” के माध्यम से ऑनलाइन अनुवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। इस  प्रतियोगिता का उद्देश्य राजभाषा अधिकारियों/अनुवादकों को “कंठस्थ” में काम करने के लिए प्रेरित करना तथा “कंठस्थ” के ग्लोबल डेटा बेस को सुदृढ़ करना है ताकि इस सॉफ्टवेयर/टूल का प्रयोग करने वाले सभी प्रयोक्ता लाभान्वित हो सकें। सर्वाधिक TM (Translation Memory) जोड़ने वाले शीर्ष दस अनुवादकों तथा दस जांचकर्ताओं को सचिव, राजभाषा विभाग द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। इस प्रतियोगिता के नियम/शर्तें निम्नलिखित होंगी –

1. इस प्रतियोगिता में केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों/ विभागो, राष्ट्रीयकृत बैंको तथा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में राजभाषा /अनुवाद के क्षेत्र में काम करने वाले अधिकारी/ कर्मचारी भाग ले सकते हैं।

2. प्रतिभागियों को अंग्रेजी तथा हिन्दी भाषा में अनुवाद के ज्ञान के साथ-साथ कंप्यूटर पर हिन्दी में काम करने की जानकारी भी होनी चाहिए।

3. प्रतिभागी अनुवाद कार्य की प्रविष्टि “कंठस्थ” के वैब संस्करण के माध्यम से ही करेगा, अत प्रतिभागी “कंठस्थ” के वैब संस्करण पर पंजीकृत होना चाहिए।

4. प्रतिभागी को कंप्यूटर/ लैपटाप तथा इन्टरनेट की उपलब्धता स्वयं सुनिश्चित करनी होगी।

5. प्रतियोगिता के लिए अलग से पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं होगी।

6. दिनांक 02 अगस्त 2021 से 01 सितंबर 2021 के मध्य “कंठस्थ” ग्लोबल टीएम पर अपलोड किए गए अनुवाद कार्य-टी एम (TM) की गणना प्रतियोगिता के लिए की जाएगी। इस अवधि के दौरान ग्लोबल टीएम में कम से कम 1000 टीएम (सिगमेंट) अपलोड करने वाले प्रतिभागियों को ही प्रतियोगिता में सम्मिलित माना जाएगा । उल्लेखनीय है कि कम से कम 10 शब्दों के एक वाक्य(सिगमेंट) को 1 टी एम के रूप में गिना जाएगा | इससे कम शब्दों वाले वाक्य की गणना प्रतियोगिता हेतु नहीं की जाएगी।

7. प्रतियोगिता के अंत में वाक्‍्यों की गणना के आधार पर विजेताओं का चयन किया जाएगा।

8. वाक्यों (सिगमेंट) की गणना करते समय सिस्टम द्वारा अंकों, संक्षिप्त नाम (abbreviation) तथा 10 शब्दों से कम शब्दों वाले वाक्यों/टीएम (सिगमेंट) की गणना नहीं की जाएगी।

9. कृपया ध्यान दें, ग्लोबल डेटाबेस में डुप्लिकिशन वाली सिगमेंट की गणना प्रतियोगिता हेतु नहीं की जाएगी।

10. ग्लोबल टीएम पर डेटा केवल अधिकृत जांचकर्ता (४७॥७) द्वारा ही अपलोड किया जा सकती है।

11. राजभाषा अधिकारी/अनुवादक तथा जांचकर्ता ग्लोबल टीएम पर डेटा अपलोड करते समय वाक्यों की वर्तनी, वाक्य संरचना तथा अनुवाद आदि की तथ्यपरकता एवं गुणवत्ता आदि का ध्यान रखें। तथ्यपरक वाक्यों को ही डेटाबेस में डाला जाए।

सहायता –

1. जिन मंत्रालयों /विभागो/कार्यालयो/बैंकों/उपक्रमों आदि ने कंठस्थ के सैंट्रल सर्वर पर डेटा अपलोड (ग्लोबल टी एम ) करने के लिए अपने कार्यालय से जांचकर्ता को अधिकृत नही कराया है, वे अपने कार्यालय के माध्यम से निम्न फॉर्मेट में सूचना lechcell-ol[at]nic.in पर भेजकर जांचकर्ता को अधिकृत करा सकते हैं।

Read further: Click here to view/download the PDF

COMMENTS

WORDPRESS: 0