HomeSeventh Pay Commissionवेतन आयोग

7वें वेतन आयोग में सेवानिवृत्‍ति उम्र घटी, तो विरोध करेगी कांग्रेस

 सातवें वेतन आयोग को लेकर विपक्षी दल कांग्रेस ने अभी से तल्‍ख तेवर दिखाने शुरु कर दिए हैं। कांग्रेस और राष्‍ट्रीय केंद्र सरकार कर्मचारी परिसंघ ने कहा है कि, बीजेपी सरकार ने सातवें वेतन आयोग में अगर सेवानिवृत्‍ति आयु घटाने का फैसला किया तो उसका कड़ा विरोध किया जाएगा।

60 से घटकर 58 होने के आसार

जैसा कि अभी तक बताया जा रहा है कि, केंद्र सरकार अबकी बार 7वें वेतन आयोग में रिटायरमेंट उम्र को घटा सकती है। दिल्‍ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी की मुख्‍य प्रवक्‍ता शर्मिष्‍ठा मुखर्जी और परिसंघ के सचिव ए सिद्दकी ने बताया कि, इस बात की पूरी आशंका लग रही कि केंद्र सरकार गैर योजना खर्च कम करने के लिए रिटायरटरमेंट उम्र घटाने का कदम उठा सकती है। वहीं अगर ऐसा हुआ तो कांग्रेस इसका पूरजोर विरोध करेगी। गौरतलब है कि साल 2013-14 में 2 लाख 54 हजार करोड़ रुपये सरकारी कर्मचारियों के वेतन पर खर्च हुए थे जबकि 74 हजार 76 करोड़ रुपये पेंशनधारियों पर व्‍यय हुए थे।


हम तो बिगाड़ेंगे खेल

खबरों की मानें, तो कांग्रेस अपनी मांग के समर्थन में प्रदेश अध्‍यक्ष अजय माकन की अगुवाई में कल जंतर-मंतर पर धरना भी देगी। सिद्दकी ने कहा कि, पहले यह कहा गया था कि 50 परसेंट मंहगार्द भत्‍ता होने पर उसे मूल वेतन में मिला दिया जाएगा। लेकिन इस साल जनवरी तक मंहगाई भत्‍ता 113 परसेंट तक हो चुका है और अब इसे मूल वेतन के साथ मिला देना चाहिए। इसके अलावा सिद्दकी ने यह भी कहा कि, इससे पहले अटल बहारी के नेतृत्‍व में एनडीए की सरकार थी तो 2004 में पेंशन को बंद कर दिया गया था. वहीं 6वें वेतन आयोग में जीपीएफ को भी 12 परसेंट से घटाकर 8 परसेंट किया गया था।
Read at: Inextlive | Publish Date: Mon 24-Aug-2015



सेवानिवृत्ति आयु सीमा घटाने के विरोध में कांग्रेस : Live Hinustan
नई दिल्ली, एजेंसी 
कांग्रेस और राष्ट्रीय केन्द्र सरकार कर्मचारी परिसंघ ने कहा है कि सातवें वेतन आयोग में सेवानिवृत्ति आयु घटाने के किसी भी कदम का कड़ा विरोध किया जाएगा। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस समिति की मुख्य प्रवक्ता शर्मिष्ठा मुखर्जी और परिसंघ के सचिव आई ए सिद्दीकी ने कहा कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लेकर मीडिया में जो खबरें सामने आ रही हैं, उससे ऐसी आशंका है कि सेवानिवृत्ति आयोग 60 से घटाकर 58 वर्ष कर दी जाएगी।


उन्होंने कहा कि सरकार गैर योजना खर्च कम करने के लिये ऐसा कदम उठा सकती है, जिसका कांग्रेस पुरजोर विरोध करेगी। वर्ष 2013-14 में 2 लाख 54 हजार करोड़ रुपये सरकारी कर्मचारियों के वेतन पर खर्च हुए थे जबकि 74 हजार 76 करोड़ रुपये पेंशनधारियों पर व्यय हुए थे। उन्होंने कहा कि यह आशंका इसलिये और प्रबल हो रही है कि हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) की सरकार ने सेवानिवृत्ति आयु सीमा 60 से घटाकर 58 कर दी है।

कांग्रेस अपनी मांग के समर्थन में प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन की अगुआई में कल जंतर मंतर पर धरना भी देगी। सिद्दीकी ने कहा कि पहले यह होता आ रहा है कि 50 प्रतिशत महंगाई भत्ता होने पर से उसे मूल वेतन में मिला दिया जाता था लेकिन इस वर्ष जनवरी तक महंगाई भत्ता 113 प्रतिशत तक हो चुका है। उन्होंने मांग की कि महंगाई भत्ते को मूल वेतन के साथ मिलाया जाना चाहिए।

सिद्दीकी ने कहा कि इससे पहले भी केन्द्र में जब अटल बिहारी वाजपेयी की अगुआई में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(राजग) की सरकार थी तो 2004 में पेंशन को बंद कर दिया गया था। छठे वेतन आयोग में जीपीएफ को भी 12 प्रतिशत से घटाकर 8 प्रतिशत किया गया था। वर्ष 2004 के बाद से सेवा में आने वाले कर्मचारियों को पेंशन उनके योगदान के जरिये ही मिलती है। Read at Live Hindustan
reduction-in-retirement-age-congress-to-protest






Stay connected with us via Facebook, Google+ or Email Subscription.

Subscribe to Central Government Employee News & Tools by Email [Click Here]
Follow us: Twitter [click here] | Facebook [click here] Google+ [click here]
Admin

COMMENTS

WORDPRESS: 0