धनतेरस पर केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा: पत्नी और परिवार के सदस्य के नाम पर कर सकते हैं खरीदारी

HomeNewsLTC

धनतेरस पर केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा: पत्नी और परिवार के सदस्य के नाम पर कर सकते हैं खरीदारी

धनतेरस पर केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा: पत्नी और परिवार के सदस्य के नाम पर कर सकते हैं खरीदारी

धनतेरस (Dhanteras 2020) से पहले मोदी सरकार (Modi Government) ने लाखों केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt Employees) को खरीदारी करने का बेहतरी मौका और तोहफा दिया है. केंद्र सरकार के कर्मचारी एलटीसी कैश वाउचर योजना (LTC Cash Voucher Scheme latest) के तहत पत्नी या परिवार के अन्य सदस्यों के नाम से वस्तुओं या सेवाओं की खरीदारी कर सकते हैं. हालांकि, ये सदस्य एलटीसी किराया पाने के योग्य होने चाहिए. आइए, जानते हैं कि धनतेरस पर केंद्र सरकार के कर्मचारी एलटीसी कैश वाउचर योजना के तहत अपनी पत्नी और परिवार के सदस्यों के नाम पर कब और कैसे खरीदारी कर सकते हैं.

एलटीसी का विकल्प नहीं चुनने वाले कर्मचारी कर सकते हैं ये काम

वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने इस योजना के संबंध में अक्सर पूछे जाने वाले सवालों (एफएक्यू) के जवाब में स्पष्ट किया कि यदि किसी कर्मचारी ने औपचारिक रूप से इस योजना में शामिल होने का विकल्प नहीं चुना है, तो भी वह 12 अक्टूबर या इसके बाद 12 फीसदी से अधिक जीएसटी वाली वस्तुओं या सेवाओं की खरीद पर रकम पाने का दावा कर सकता है.

पत्नी और परिवार के सदस्य के नाम पर कर सकते हैं खरीदारी

व्यय विभाग ने यह भी कहा है कि एलटीसी योजना के तहत खरीदे गए सामान और सेवाओं के चालान पति या पत्नी या किसी अन्य पारिवारिक सदस्य के नाम पर हो सकता है, जो एलटीसी के लिए पात्र हैं.

क्या है एलटीसी योजना

View: LTC Cash Voucher Scheme 2020 Application Form Download

View: LTC Cash Vouchers Scheme: केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए एलटीसी एवं लीव इनकैशमेंट के बदले विशेष कैश पैकेज; जानिए क्या है विशेष कैश पैकेज ; बिन्दुबार सम्पूर्ण जानकारी

View: Misinterpretation of LTC stimulus and its benefits; Statement by Ministry of Finance

View: LTC Cash Vouchers Scheme: Special cash package equivalent in lieu of Leave Travel Concession Fare for Central Government Employees; FinMin OM Dt. 12 Oct 2020

सरकार ने अर्थव्यवस्था में मांग को बढ़ावा देने के लिए इस साल अपने कर्मचारियों को अवकाश यात्रा रियायत (एलटीसी) के एवज में नकद वाउचर देने की घोषणा की है. इन वाउचर का इस्तेमाल सिर्फ ऐसे गैर-खाद्य सामान खरीदने के लिए किया जा सकता है, जिन पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लगता है. कर्मचारी उन वाउचर का इस्तेमाल ऐसे उत्पाद खरीदने के लिए कर सकते हैं, जिन पर जीएसटी की दर 12 फीसदी या अधिक है.

एलटीसी के तहत क्या-क्या मिलता है लाभ

सरकार अपने कर्मचारियों को प्रत्येक चार साल पर उनकी पसंद के किसी गंतव्य की यात्रा के लिए एलटीसी देती है. इसके अलावा, एक एलटीसी उन्हें उनके गृह राज्य की यात्रा के लिए दिया जाता है.

Also Read: LTC Cash Voucher and Festival Advance Scheme: Govt employees can make purchases in family member’s name

एलटीसी वाउचर का अगले साल मार्च तक कर सकते हैं इस्तेमाल

इस योजना की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 12 अक्टूबर को कहा था कि कोविड-19 महामारी की वजह से कर्मचारियों के लिए इस साल यात्रा करना मुश्किल है. ऐसे में सरकार ने उन्हें नकद वाउचर देने का फैसला किया है. इसे 31 मार्च, 2021 तक खर्च करना होगा.

modi-governments-gift-to-central-employees-before-dhanteras-they-will-be-able-to-shopping-in-the-name-of-wife-and-children-to-ltc-cash-voucher-scheme

COMMENTS

WORDPRESS: 0