7th Pay Commission – महंगाई भत्ते और पेंशन पेमेंट ऑर्डर पर सरकार ने लिए हैं ये फैसले

HomeNews

7th Pay Commission – महंगाई भत्ते और पेंशन पेमेंट ऑर्डर पर सरकार ने लिए हैं ये फैसले

7th Pay Commission – महंगाई भत्ते और पेंशन पेमेंट ऑर्डर पर सरकार ने लिए हैं ये फैसले, इस दिन के बाद बढ़कर मिलेगी सैलरी!

7th-pay-commission-decisions-on-dearness-allowance-and-pension-payment-order-salary-will-be-increased-after-this-day

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Pensioners: डीए पर केंद्र सरकार ने कड़ा फैसला लेने के बाद हालांकि कर्मचारियों और पेंशनर्स को थोड़ी राहत देने की कोशिश की है। हाल में दशहरे के मौके पर 30 लाख से ज्यादा नॉन गैजेस्टेड कर्मचारियों को दिवाली बोनस का भुगतान किया गया है।

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Pensioners: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को कोरोना संकट के चलते महंगाई भत्ता (डीए) पुरानी दर पर ही दिया जा रहा है। मौजूदा दर 21 फीसदी है लेकिन फिलहाल 17 फीसदी की दर से ही भुगतान किया जा रहा है। सरकार ने कहा है कि जून 2021 के बाद ही डीए पर फैसला लिया जाएगा। सरकार साल में दो बार डीए बढ़ोत्तरी करती है लेकिन कोरोना संकट के चलते यह बढ़ोत्तरी भी रोक दी गई है।

कर्मचारियों और पेंशनर्स को उम्मीद है कि जून 2021 के बाद डीए पर सरकार राहत दे सकती है। ऐसा होता है तो सैलरी और पेंशन बढ़कर मिलेगी। सरकार 1 जनवरी और 1 जुलाई को डीएम में बढ़ोतरी करती है। इस साल जनवरी में ही 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। फिलहाल 50 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 55 लाख से ज्यादा पेंशनर्स पर इसका सीधा असर पड़ रहा है।

READ ALSO:

7th Pay Commission: Revision of pension of pre-2016 pensioners/family pensioners: DoPPW OM Dtd 12 Nov 2020

7th pay commission Dearness Allowance: साल में दो बार बढ़ता है महंगाई भत्ता, क्यों पुरानी दर पर ही दिया जा रहा?

7th pay commission: ऐसे केंद्रीय कर्मचारियों को तीन बच्चों के लिए मिलेगा चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस, जानें नियम

डीए पर केंद्र सरकार ने कड़ा फैसला लेने के बाद हालांकि कर्मचारियों और पेंशनर्स को थोड़ी राहत देने की कोशिश की है। हाल में दशहरे के मौके पर 30 लाख से ज्यादा नॉन गैजेस्टेड कर्मचारियों को दिवाली बोनस का भुगतान किया गया है।

वहीं लीव ट्रेवल अलाउंस (एलटीए) और लीव ट्रैवल कन्सेशन (एलटीसी) पर भी अहम फैसले लिए गए गए हैं। इन सबके अलावा पेंशनर्स अब ‘डिजीलॉकर’ में पेंशन पेमेंट ऑर्डर (पीपीओ) को स्टोर कर सकते हैं। इससे पेंशन पेमेंट ऑर्डर की फिजिकल कॉपी पर पूरी तरह से निर्भरता कुछ हद तक कम हो गई है।

READ ALSO:

LTC Cash Voucher and Festival Advance Scheme: Govt employees can make purchases in family member’s name

LTC Cash Vouchers Scheme: केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए एलटीसी एवं लीव इनकैशमेंट के बदले विशेष कैश पैकेज ; जानिए क्या है विशेष कैश पैकेज ; बिन्दुबार सम्पूर्ण जानकारी

Clarification on Special cash package in lieu of Leave Travel Concession Fare during the Block Year 2018-21: FAQ 2 by FinMin Dtd. 10 Nov 2020

Latest News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर पर जुड़ें

Source: जनसत्ता ऑनलाइन

COMMENTS

WORDPRESS: 0