7th Pay Commission: सरका​री कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! 1 जुलाई से मिलेगा डीए का पूरा लाभ

HomeNewsDearness Allowance

7th Pay Commission: सरका​री कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! 1 जुलाई से मिलेगा डीए का पूरा लाभ

7th Pay Commission: सरका​री कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! 1 जुलाई से मिलेगा डीए का पूरा लाभ सरकारी कर्मचारी पिछले काफी समय से महंगाई भत्ते (DA) की आस ल

Expected Dearness Allowance from January 2015
7th Pay Commission Pay – Impact of Flat CPI (IW) Aug 2014 to Dec 2014
जनवरी 2021 से डी.ए./ डी.आर. की दर 28 प्रतिशत निश्चित हुआ, रोके गये डीए की दर में कुल 11 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज

7th Pay Commission: सरका​री कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! 1 जुलाई से मिलेगा डीए का पूरा लाभ

सरकारी कर्मचारी पिछले काफी समय से महंगाई भत्ते (DA) की आस लगाए हुए थे. मगर कोरोना महामारी के चलते इसमें रोक लगा दी गई थी. मगर 1 जुलाई से डीए का पूरा लाभ दिया जाएगा. इस बात की पुष्टि वित्त राज्य मंत्री, अनुराग ठाकुर ने की है. इसके अलावा पंजाब और हिमाचल प्रदेश में राज्य सरकार नया वेतनमान लागू करने वाली है. इससे कर्मचारियों को बढ़ा हुआ वेतन मिल सकता है.

वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि सभी डीए की तीन लंबित किश्ते संभावित रूप से बहाल की जाएंगी. बता दें कि केंद्र सरकार ने तीन किश्तें जमा की थी, मगर कोरोना महामारी के बढ़ने पर इस पर रोक लगा दी थी. ऐसे में जुलाई 2021 से लंबित डीए पर रोक हटा ली गई है. इससे 50 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 65 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को फायदा मिलेगा.

Freezing of Dearness Allowance: Non-implementation of the Hon’ble Kerala High Court order dated 17th February, 2021

Expected DA – AICPIN for the month of February 2021 increased by 0.8 points and stood at 119.0

ठाकुर ने राज्यसभा में एक लिखित जवाब में कहा, “1 जुलाई 2021 से महंगाई भत्ते की भविष्य की किस्तों को जारी करने का निर्णय लिया जा रहा है. इससे केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि होगी. DA में बढ़ोतरी से कर्मचारियों को HRA, यात्रा भत्ता (TA) और चिकित्सीय सुविधा में भी लाभ मिलेगा.

सैलरी में होगी बढ़ोत्तरी

पंजाब की कांग्रेस सरकार ने 30 अप्रैल 2021 के बाद कर्मचारियों के लिए नया वेतनमान लागू करने का ऐलान किया है. इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश में भी इसे लागू किए जाने की संभावना है. इससे पंजाब के करीब 3.25 लाख सरकारी कर्मचारियों और 3 लाख से ज्‍यादा पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा. वहीं हिमाचल प्रदेश में नया वेतनमान लागू होने से करीब ढाई लाख सरकारी कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा. इसके लिए संयुक्त समन्वय समिति की बैठक बुलाई जाएगी.

7th-pay-commission-dearness-allowance-will-give-to-government-employees-from-july-21

Source: Read More to click Here

COMMENTS

WORDPRESS: 0