Dearness Allowance hike news – केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स (Pensioners) को सितंबर की सैलरी में बढ़ा हुए DA मिलेगा: : एनसी/JCM ने Jagran को बताया

HomeNewsJCM

Dearness Allowance hike news – केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स (Pensioners) को सितंबर की सैलरी में बढ़ा हुए DA मिलेगा: : एनसी/JCM ने Jagran को बताया

Dearness Allowance hike news- केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स (Pensioners) को सितंबर की सैलरी में बढ़ा हुए DA मिलेगा: एनसी/JCM ने Jagran को बताया

dearness-allowance-hike-news-enhanced-da-will-disburse-with-september-salary

Dearness allowance hike news : केंद्रीय कर्मचारियों की बल्‍ले-बल्‍ले, संगठन ने बताया-कब से आएगा बढ़ा महंगाई भत्‍ता

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। एक करोड़ से ज्‍यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए डबल खुशखबर है। इस साल सितंबर में वे मालामाल हो जाएंगे। क्‍योंकि सरकार उनके महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance, DA) और महंगाई राहत (Dearness relief) में बढ़ोतरी पर लगी रोक हटाने के लिए राजी हो गई है। इससे केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स (Pensioners) को सितंबर की सैलरी में बढ़ा हुए DA मिलेगा। National council (Staff side) ने इस संदर्भ में एक लेटर भी जारी किया है।

28 मुद्दों पर हुई चर्चा

एनसी/JCM के कर्मचारी पक्ष के सचिव शिव गोपाल मिश्र की ओर से जारी लेटर में बताया गया है कि 26 जून 2021 को कैबिनेट सचिव के साथ मीटिंग में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के हित में कई बड़े फैसले हुए। इनमें डेढ़ साल फ्रीज DA को फिर शुरू बढ़ाने पर भी चर्चा हुई। कुल मिलाकर 28 मुद्दों पर कैबिनेट सचिव से बातचीत हुई है। [View: Decision taken 48th Meeting of the National Council, (JCM) held 26.06.2021: Outcome issued by Secretary, NC Staff Side]

डेढ़ साल से रुका है DA

शिव गोपाल मिश्र ने बताया कि बैठक में कैबिनेट सचिव DA और DR को जारी करने को राजी हो गए हैं। यानि अब केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों का जनवरी 2020, जुलाई 2020 और जनवरी 2021 का देय महंगाई भत्‍ता और महंगाई राहत की तीनों किस्‍तों को जुलाई 2021 में आने वाले महंगाई भत्‍ते के आंकड़े के साथ जोड़कर दिया जाएगा। साथ ही जुलाई और अगस्‍त 2021 का एरियर भी मिलेगा।

तो इसलिए जारी किया लेटर

शिव गोपाल मिश्र ने Jagran.com को बताया कि 26 जून की बैठक में क्‍या-क्‍या फैसले हुए थे, इसे लेकर देशभर के कर्मचारी और पेंशनर बेसब्र हो रहे थे। मीडिया में किसी सेक्रेटरी के लेटर जारी होने की बात भी आई थी। हालांकि बाद में वह फर्जी निकलने की पुष्टि हो गई। इसलिए एसोसिएशन ने केंद्रीय कर्मचारियों की चिंता दूर करने के लिए यह लेटर जारी किया है। इससे साफ हो जाएगा कि सितंबर से उन्‍हें क्‍या फायदा होने वाला है।

कितना होगा फायदा

केंद्रीय कर्मचारियों का जनवरी 2020 में DA 4% बढ़ा था। फिर दूसरी छमाही में 3% इजाफा हुआ और जनवरी 2021 में फिर 4% बढ़ोतरी हुई। इससे उनका DA कुलमिलाकर 28% पर पहुंच गया है। अब जून 2021 का डाटा भी आने वाला है। यह डाटा जुलाई में जारी होगा। जानकारों के मुताबिक जून 2021 में DA में 3 फीसद बढ़ोतरी का अनुमान है। इससे केंद्रीय कर्मचारियों का DA बढ़कर 31 फीसद तक पहुंच जाएगा।

सैलरी में बंपर बढ़ोतरी

केंद्रीय कर्मचारियों की सितंबर में आने वाली सैलरी में DA करीब 14 फीसद तक बढ़कर आएगा। अभी उन्‍हें 17 फीसद के हिसाब से DA पेमेंट हो रहा है। यानि सितंबर में उनके खाते में सैलरी के रूप में बड़ी रकम गिरेगी।

Read at: Jagran Online

COMMENTS

WORDPRESS: 2
  • Dinesh 3 years ago

    what about HRA after DA more than 25%

  • Abraham 3 years ago

    It’s advisable to avoid usage like “bumper hike” in salary. There has never been such hike in the salaries of CG employees on the other hand we have been cheated for years.